भिखारियों से एकत्रित की गई प्रमुख जानकारियों में यह भी शामिल है कि क्या उनके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और बैंक खाते हैं।
सहारनपुर के 42 वर्षीय मज़दूर विजय ने करीब आठ साल पहले मेरठ में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करते हुए अपने दोनों पैर खो दिए थे। चार लोगों के अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए अन्य कौशल न होने के कारण, उन्होंने अपना पेट पालने के लिए भीख मांगना शुरू कर दिया। दुर्घटना के समय उनकी पत्नी सीमा गर्भवती थीं।
कुछ महीने बाद विजय अपने परिवार को लेकर लखनऊ आ गए और चारबाग रेलवे स्टेशन के पास रहने लगे। उन्होंने इस स्थानांतरण के दो मुख्य कारण बताए: पहला, उन्हें जो “सामाजिक कलंक” झेलना पड़ा उससे बचना और दूसरा, क्योंकि लखनऊ में भीख मांगना “राज्य भर के अन्य शहरों की तुलना में ज़्यादा फ़ायदेमंद है।” विजय ने बताया कि लखनऊ के लोगों की खर्च करने की क्षमता यूपी के अन्य जिलों के निवासियों की तुलना में ज़्यादा है।
उन्होंने यह भी दावा किया कि वह भीख मांगना तभी छोड़ेंगे जब राज्य सरकार उन्हें “उचित घर और ऐसा काम मुहैया कराएगी जिसे करने में वह सक्षम हों।”
विजय ने ये जानकारी लखनऊ जिला प्रशासन की संयुक्त टीम के साथ साझा की, जो भिखारियों के बारे में विस्तृत जानकारी जुटा रही है। लखनऊ के संभागीय आयुक्त रोशन जैकब के निर्देशों के तहत शुरू किए गए इस सर्वेक्षण का उद्देश्य भिखारियों की पहचान करना और उनके बारे में डेटा एकत्र करना है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्हें किन सरकारी सुविधाओं तक पहुँच नहीं मिल पा रही है।
19 अक्टूबर को शुरू हुआ 15 दिवसीय पायलट प्रोजेक्ट हाल ही में पूरा हुआ। भिखारियों से डेटा एकत्र करने के लिए पांच अलग-अलग “स्थिर टीमें” बनाई गई हैं, जिनमें से प्रत्येक में पांच राज्य विभागों – महिला कल्याण, नगर निगम, पुलिस, समाज कल्याण और जिला शहरी विकास एजेंसी (डूडा) के प्रतिनिधि शामिल हैं। प्रत्येक टीम में महिला कल्याण की एक महिला और तीन पुलिस कांस्टेबल शामिल हैं। प्रमुख चौराहों पर तैनात इन पांच स्थिर टीमों को ‘निगरानी’ के नाम से जानी जाने वाली दो मोबाइल टीमों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें महिला कल्याण सहित सभी पांच विभागों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।
महिला कल्याण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस 15 दिवसीय परियोजना को त्योहारों के कारण 7 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।
स्टेटिक टीम को आठ-सूत्रीय प्रोफ़ॉर्मा दिया गया है – जिसे पाँच विभागों ने मिलकर बनाया है – जिस पर प्रत्येक भिखारी के लिए विशिष्ट प्रश्न आधारित हैं। इन बिंदुओं में व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों के व्यक्तिगत विवरण के साथ-साथ यह जानकारी भी शामिल है कि व्यक्ति कितने समय से भीख माँग रहा है।
पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ के पांच प्रमुख चौराहों का चयन किया गया है, जहां भिखारियों की संख्या अधिक है। इन चौराहों पर संयुक्त टीमें तैनात हैं, जो भिखारियों से जानकारी एकत्र करेंगी। इन चौराहों में हजरतगंज, लाल बत्ती, पॉलिटेक्निक, चारबाग रेलवे स्टेशन और अवध क्रॉसिंग शामिल हैं।
मोबाइल टीमें नियमित रूप से निर्धारित मार्गों पर गश्त करती हैं और उनका काम भीख मांगने वाले पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की पहचान करना और उस सूचना को स्थिर टीमों तक पहुंचाना है, जो तुरंत प्रतिक्रिया देती हैं। स्थिर टीमें भिखारियों से विस्तृत जानकारी एकत्र करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।
भिखारियों से एकत्रित की गई प्रमुख जानकारियों में यह भी शामिल है कि क्या उनके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और बैंक खाते हैं। टीम यह भी आकलन कर रही है कि क्या उन्हें पेंशन और वृद्धावस्था सहायता सहित सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है, साथ ही उन्हें भीख मांगने का पेशा छोड़ने के लिए किस तरह की सहायता की आवश्यकता है। स्टैटिक टीम के एक सदस्य ने कहा, “इस प्रक्रिया के दौरान हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि कई भिखारी जब पुलिस कर्मियों सहित बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी देखते हैं तो वे भीख मांगने से इनकार कर देते हैं। वे अक्सर वहाँ होने के लिए कई तरह के बहाने बनाते हैं। जब उनसे पूछताछ की जाती है, तो कुछ लोग हंगामा भी करते हैं, जिससे कई बार हम मुश्किल में पड़ जाते हैं। हमें उन्हें आश्वस्त करना पड़ता है कि उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा और सरकार सहायता प्रदान करेगी। तभी वे अपनी जानकारी साझा करने में सहज महसूस करते हैं।”
पिछले कुछ दिनों में टीम ने 130 भिखारियों से डेटा एकत्र किया है। डूडा के परियोजना अधिकारी सौरभ त्रिपाठी ने कहा, “कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इन भिखारियों को मुख्यधारा के समाज से जोड़ने के तरीके खोजना और यह पहचानना है कि वे किन सरकारी सेवाओं से वंचित हैं।” उन्होंने कहा कि अंतर्निहित कारणों को समझे बिना कोई प्रभावी समाधान विकसित नहीं किया जा सकता है।
त्रिपाठी ने कहा, “अगले कदम परियोजना के परिणामों के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे।”
प्रशासन का एक और मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है कि ये लोग भीख मांगने से कैसे दूर हो सकते हैं। एक एनजीओ द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य की राजधानी में लगभग 4,000 भिखारी हैं।
सर्वेक्षण दल के अनुसार, पायलट प्रोजेक्ट के दौरान, उन्होंने पाया कि ज़्यादातर भिखारी बाराबंकी, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली और अमेठी जैसे आस-पास के जिलों से आते हैं, जो विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमि का प्रतिनिधित्व करते हैं। हिंदू समुदाय के भिखारियों में से कई अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के हैं।
यह पाया गया कि कई भिखारी अपने परिवारों के साथ लखनऊ चले आते हैं और अक्सर प्रशासन की नज़रों से ओझल इलाकों में बस जाते हैं, जैसे कि राजमार्गों के नीचे, रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों के पास, सुनसान पार्कों में और इसी तरह के अन्य स्थानों पर। “जबकि परिवार के युवा पुरुष सदस्य आम तौर पर मज़दूरी करते हैं, जबकि महिलाएँ और बुज़ुर्ग भीख माँगते हैं। ये भिखारी आम तौर पर सुबह 9 बजे के आसपास अपनी गतिविधियाँ शुरू करते हैं और शाम 6 बजे तक अपने आश्रयों में लौट आते हैं।
बड़ी संख्या में भिखारियों के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी और यहां तक कि बैंक खाते भी पाए गए। कई बुजुर्ग और विधवाएं पेंशन पाती हैं और कुछ भिखारियों का दावा है कि उनके पास मोबाइल फोन भी हैं।
एक अधिकारी ने बताया कि पाया गया है कि केवल कुछ प्रतिशत भिखारी मजबूरी में भीख मांगते हैं, जबकि शेष 95 प्रतिशत पेशेवर भिखारी हैं। इनमें से कुछ भिखारियों के पास कभी तकनीकी कौशल या कलात्मक प्रतिभा थी जो आधुनिकीकरण के कारण पुरानी हो गई है।
अधिकारियों के अनुसार, औसतन प्रत्येक भिखारी प्रतिदिन लगभग 200-300 रुपये एकत्र करता है, जिसमें सबसे अधिक कमाई गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को जन्म देने वाली महिलाओं से होती है, जो प्रतिदिन 600-800 रुपये तक कमा सकती हैं। यह भी पाया गया कि गर्भवती महिलाओं का प्रसव आमतौर पर घर पर या सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में होता है।
स्टेटिक टीम के एक अधिकारी ने कहा, “भीख मांगना एक पेशा बन गया है; आप जितने कमज़ोर दिखेंगे, उतना ही ज़्यादा पैसा कमाएँगे।” कई बुज़ुर्ग और विधवा भिखारियों को सरकार से पेंशन मिलती पाई गई। “भिखारियों के परिवारों की एक खासियत यह है कि उनका कोई धार्मिक जुड़ाव नहीं होता। उनमें से ज़्यादातर अपने बच्चों का नाम त्योहारों, महीनों, तारीखों या जानी-पहचानी चीज़ों के नाम पर रखते हैं, जिससे उनके नाम के आधार पर उनके धर्म का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।
उन्होंने कहा कि भिखारियों को ‘शटलिंग भिखारी’ कहा जा सकता है क्योंकि वे हर 25-30 दिन में अपने मूल स्थानों पर लौट आते हैं। तीन दिन के ब्रेक के बाद, वे भीख मांगने के लिए वापस आ जाते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक भिखारी के पास अपनी गतिविधियों के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र हैं, जो उनके बीच संघर्ष को रोकने में मदद करता है।
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